Entrepreneur Kya Hota Hai – Successful एंटरप्रेन्योर कैसे बने?

Entrepreneur Kya Hota Hai: दोस्तों आज हम जानेंगे Entrepreneur Kya Hota Hai – Entrepreneur क्या होता है? Entrepreneur कैसे बने? साथ ही हम जानेंगे की Businessman और Entrepreneur में क्या अन्तर है? Entrepreneur जुड़ी सभी जानकारी के बारे में जानेंगे हम इस आर्टिकल के माध्यम से तो यदि आप भी Entrepreneur से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। 

आज के समय में बहुत से लोग है जो अपना खुद का एक स्टार्टअप सुरु करना चाहते है। आसान शब्दो में बोले तो आज के समय में बहुत से लोग अपना खुद का बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते है। लेकिन एक सफल Entrepreneur बनना उतना आसान भी नहीं है। आज के समय में मार्किट में Competition भी बहुत है। भारत में Sony TV पर Shark Tank Show आने के बाद अब और भी बहुत से लोग अपना खुद स्टार्टअप सुरु करना चाहते है।

Entrepreneur Kya Hota Hai

Entrepreneur Kya Hota Hai – Entrepreneur क्या है?

आसान शब्दो में बोले तो एक Entrepreneur या Entrepreneurship वह होता है जो एक नया बिज़नेस को स्टार्ट करता है और उस बिज़नेस बहुत बड़ा बिज़नेस या कंपनी बनाने के लिए अलग अलग आईडिया पर काम करता है।

लेकिन ज़्यदातर एक सफ़ल Entrepreneur वहीं बनते है जो वैसे बिज़नेस स्टार्ट करते है जो बिज़नेस आज के बाज़ार कोई नहीं कर रहा है। मतलब आपको वह बिज़नेस स्टार्ट कारन है जिसमे आपको यह देखना है की आज के समय में किस चीज की कमी है क्या प्रॉब्लम है? उस कमी और प्रॉब्लम को समझ कर इसका समाधान (Solution) खोज करना और उसको अपना बिज़नेस बनाना होता है।

Entrepreneur Kaise Bane – Entrepreneur कैसे बने?

Entrepreneur Kaise Bane: एक सफल Entrepreneur बनने के लिए आपको सबसे पहले एक ऐसा बिज़नेस आईडिया सोचना है जो आज के समय में बहुत कम किया जाता है या फिर उसका बिज़नेस कोई करता ही नहीं है। इसके लिए आप थोड़ा रिसेर्च करें की आज के समय में किस चीज की कमी है कौन सा प्रॉब्लम जिसका सलूशन नहीं है उसका समाधान (Solution) खोज करना। नई नई आईडिया पर काम करना और उसको एक बहुत बड़ा बिज़नेस या कंपनी बनाना होता है। यदि आपके पास भी एक बिज़नेस करने का नया आईडिया तो आप भी बन सकते है एक सफ़ल Entrepreneur.

Entrepreneur Kaise Bane Step By Step

  • Step 1. सबसे पहले आप एक नया और यूनिक बिज़नेस आईडिया सोचे उसपर अच्छे से रिसर्च करें। उसके बाद बिज़नेस करने के तैयार हो जाए।
  • Step 2. अब आपको यह देखना होगा की आप जो बिज़नेस स्टार्ट करने वाले है उसमे कितना रुपया का खर्च आने वाला है। जितने रुपया लगने वाला है उसका प्रबंध करें। इसके लिए आप बैंक से लोन भी ले सकते है।
  • Step 3. एक बार जब अपना कोई भी स्टर्टअप सुरु कर देते है उसमे जरुरी नहीं है की केवल लाभ ही होगा इसमें आपका हानि भी हो सकता है। किसी भी तरह का अपने बिज़नेस में रिस्क लेने से ना डरे। बिज़नेस करने के रिस्क लेना होता है।
  • Step 4. अपने ग्राहक की समस्या को समझे यदि आप आपने बिज़नेस में आगे बढ़ रहे है तो आपने अपने ग्राहक की समस्या को अवश्य समझे। अपने बिज़नेस के माध्यम से जो भी सर्विस दे रहे है वे अच्छी सर्विस दे।
  • Step 5. ग्राहकों के लिए अपने बिज़नेस को आकर्षक करें बिज़नेस से जुड़ी नई नई आईडिया पर काम करें।
  • Step 6. यदि आप अपना बिज़नेस स्टाफ़ रखकर काम कराते है तो आप अपने स्टाफ़ को सैलरी समय पर दे साथ ही अपने स्टाफ से दुर्व्यवहार न करें ताकि वे आपके बिज़नेस को आगे बढ़ाने अच्छे से मेहनत करें।

Entrepreneur Kaise Bane Example

Entrepreneur Kaise Bane इसका उदाहरण मै आपको एक कहानी के माध्यम से बताता हूँ जो दो दोस्तों की एक सच्ची कहानी है। ये कहानी आपको मोटीवेट भी करने वाली है।

ये कहानी है 2005 की दीवाली के समय का सब लोग छुट्टियां मनाने अपने घर जा रहे थे। उस समय दो युवक भी बंगलौर से अपने घर हैदराबाद जाने के लिए बस एजेंट के पास जाते हैं लेकिन दीवाली की छुट्टि तथा दूसरे बस एजेंट से कनेक्शन नहीं रहने के कारन इन्हे टिकट नहीं मिल पता है। जिसके बाद वापस दिवाली की छुट्टी में बंगलौर में ही रुकना पर जाता है। तब दोनों दोस्त के दिमाग में इस टिकट की समस्या को लेकर अलग अलग प्लान आता है। पहला लड़का अपने किसी पहचान के आदमी को बस एजेंट बना देता है। इसके बाद वह Market Opportunity (बाज़ार के अवसर) को देखते हुए छुट्टियों के समय में ब्लैक से टिकट बेचकर मोटा मुनाफ़ा कमाने का प्लान बनाता है। 

वही दूसरा लड़का एक वेबसाइट डिज़ाइन करता है जिसके माध्यम से लोग बस की टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते है। इस वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन बस ऑपरेटर डायरेक्ट टिकट अपने पैसंजर को बेच सकते है। जिसके कारन पैसेंजर भी बहुत आसानी से ऑनलाइन बस टिकट बुक करने लंगे। जिसके बाद ऑनलाइन बस टिकट बुक करने का आईडिया एक बड़ा बिज़नेस बन जाता है। यह बिज़नेस आप पब्लिक की समस्या को समाधान भी कर रहा होता है। जिसके कारन बहुत से लोगो डायरेक्ट तथा इन डायरेक्ट रोजगार भी मिलता है।

ये लड़का कहलाता है Entrepreneur. क्योंकि इसने पहले से हो रहे काम को ऐसे तरीके से करके दिखया है जो उससे पहले कभी नहीं हुआ था। आप इस लड़का का नाम जाने या न जाने लेकिन इसकी वेबसाइट Redbus.in के बारे में जरूर जानते है। इसका नाम Phanindra Sama जो Redbus.in के मालिक है। इनकी Online Bus Booking केवल भारत में ही नहीं बल्कि दूसरे देश Singapore, Malaysia, Indonesia, Colombia, Peru को भी यह सर्विस देते है। 

Entrepreneur अपने Business को बड़ा कैसे बनाए?

अपने बिज़नेस को बड़ा बनाने के लिए आप किसी और कम्पनी के मालिक से अपने कम्पनी Equity शेयर करके उनसे पैसा ले सकते है और उनके साथ अपने कंपनी को आगे बढ़ा सकते है।

यदि आप अपने बिज़नेस को बड़ा बनाना चाहते है और इसके लिए आपको एक बहुत बड़ा रकम की आवश्कता है। साथ ही आपको एक बड़े कंपनी के Investor ताकि वे आपके कम्पनी में Invest करें। सबसे पहले आपको एक अच्छा Investor खोजना है जो वाकई आपके कंपनी को आगे बढ़ाने आपकी मदद करें। इसके लिए आप उस कंपनी के Investor को अपने बिज़नेस प्लान को बताना है। इसके बाद आप अपनी रकम तथा इसके बदले आप उस Investor को अपनी कम्पनी का कितना प्रतिशत Equity देना चाहते है बताए। आगे हम जानेंगे Equity क्या होता है? 

Equity Kya Hota Hai – Equity क्या होता है?

Equity वे होता है जब आप अपने बिज़नेस से किसी और हिस्सेदारी देते है। आसान शब्द में बताए तो जब आप अपने Company के कुछ हिस्सा (Share) या Ownership दूसरे को देते है जिसे हम Equity कहते है।

  • मान ले एक कंपनी है जिसका नाम Wichh.com Limited है, जिसके कुल शेयर 10 लाख हैं।
  • यदि आप इस Company यानी Wichh.com Limited के 1 लाख Share खरीद लेते हैं तो Wichh.com Limited में आपकी Equity 10% कहलाता है।
  • मतलब अब आप Wichh.com Limited Company के 10% हिस्से के मालिक (Owner) होंगे।
  • ठीक इसी तरह से यदि आप Wichh.com Limited के केवल 10 हजार Share खरीदते हैं तो आप 1% के मालिक कहलाते है।

ऐसे ही जब आप किसी कंपनी के जितने भी Share या Equity खरीदते है, उस कंपनी के अनुसार आप अलग-अलग प्रतिशत के मालिक होते हैं। क्यों न आप 1 ही Share खरीदा हो आप उस कंपनी का किसी ना किसी हिस्से के मालिक जरूर होते है।

Businessman और Entrepreneur में क्या अन्तर है?

Businessman (व्यापारी): Businessman वह होता है जो बिज़नेस पहले से बाज़ार में चल रहा है। उसे देखकर अपना बिज़नेस शुरू करने वाले लोग Businessman (व्यापारी) कहलाते है। या फिर वे लोग जो पहले से कोई छोटा बिज़नेस कर रहे और अब अपने बिज़नेस को आगे ले जाने के बारे में काम करते है उन्हें भी Businessman कहा जाता है। अक्सर Businessman ज्यादातर अपने फ़ायदे के बारे में ही सोचते है। 

Entrepreneur: Entrepreneur वे होते है जो एक नया आईडिया या बिज़नेस पर काम करते है जो बिल्कुल यूनिक होता है। ये लोग अपने छोटे से बिज़नेस को सुरु करते है दूर तक ले जाने के लिए नई नई आईडिया पर काम करते है। Entrepreneur हमेसा किसी प्रॉब्लम की समाधान करने के बारे सोचते है और उसको अपना बिज़नेस बनाते है। जिसके कारन इनका बिज़नेस यूनिक होता है। जो या तो आज समय में कम होता है या होता ही नहीं होता है। 

यह भी पढ़े

Conclusion – Entrepreneur Kya Hota Hai?

दोस्तों हमें उम्मीद है की Wichh.com के माध्यम से लिखी गई Entrepreneur Kya Hota Hai?, Entrepreneur कैसे बने? यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा। हमने इस पोस्ट Entrepreneur Kya Hota Hai?, Entrepreneur कैसे बने?, Entrepreneur और Businessman में क्या अंतर है?, Equity Kya Hota Hai – Equity क्या होता है? ये सभी सवाल का जवाब हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपके साथ शेयर किया है।

FAQs – Entrepreneur Kya Hota Hai?

World Famous Entrepreneurs कौन कौन है?

दुनिया के Famous Entrepreneurs में पहले नंबर पर आते है Jeff Bezos उसके बाद Elon Musk, Bill Gates, Mark Zuckerberg, Sir Richard Charles Nicholas Branson Etc.

India Famous Entrepreneurs कौन कौन है?

India का Famous Entrepreneurs Ratan Tata, Mukesh Amban, Anand Mahindra, Binny Bansal, Sachin Bansal, Cyrus S. Poonawalla, Jamnalal Bajaj, Rahul Bajaj, Gautam Adani Etc.

Leave a Comment

Your email address will not be published.